एक सप्ताह की गर्भावस्था के लक्षण, वे क्या हैं?


एक सप्ताह की गर्भावस्था के लक्षण अभी भी कई लोगों के लिए एक सवाल है। वास्तव में, जब आपको एक सप्ताह में गर्भवती घोषित किया जाता है, तो आप "वास्तव में" गर्भवती नहीं होते हैं। सप्ताह की अवधि वास्तव में मासिक धर्म चक्र का हिस्सा है।

ऐसा क्यों? डॉक्टर आपकी गर्भावस्था की गणना कैलेंडर के आधार पर, 40 सप्ताह तक करते हैं। गर्भावस्था की गणना मासिक धर्म चक्र के पहले दिन से शुरू होती है, जब आपको गर्भवती घोषित किया जाता है।

तो, आपकी गर्भावस्था का पहला दिन गर्भावस्था से पहले मासिक धर्म चक्र का आखिरी दिन है। तो, एक सप्ताह पुराना होने पर क्या महसूस होता है?

साप्ताहिक गर्भावस्था की सुविधा, यह वही है जो ऐसा लगता है

एक सप्ताह की गर्भावस्था होने से पहले सप्ताह में मासिक धर्म होने जैसा महसूस होता है। तो वास्तव में, शरीर को क्या लगता है कोई अजनबी नहीं है। 

एक सप्ताह की गर्भावस्था की विशेषताएं निम्नलिखित हैं, जो सामान्य रूप से मासिक धर्म के लक्षणों की नकल करती हैं:

  • फूला हुआ 
  • पेट में ऐंठन 
  • चिंता और मूड स्विंग 
  • अपच, कब्ज से लेकर 
  • दस्त तक 
  • कामेच्छा में परिवर्तन 
  • डिप्रेशन 
  • थकान 
  • कुछ खाद्य पदार्थों और बढ़ी हुई भूख के लिए तरस 
  • सरदर्द 
  • जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द 
  • अधिक तरल पदार्थ के कारण वजन बढ़ना 

गर्भावस्था के एक सप्ताह में भ्रूण का विकास कैसा दिखता है? 


इस समय, शिशु का कोई विकास नहीं होता है। आपका शरीर गर्भावस्था की तैयारी कर रहा है। इसलिए मासिक धर्म चक्र के दौरान, गर्भाशय की दीवार उन अंडों के साथ क्षय होगी जो निषेचित नहीं हैं, पिछले मासिक धर्म चक्र से।

मासिक धर्म के 3-7 दिनों के बाद, अंडाशय या अंडाशय ओव्यूलेशन के दौरान जारी होने के लिए एक अंडा तैयार करता है। निषेचित अंडे प्राप्त करने के लिए गर्भाशय की दीवार मोटी हो जाएगी। यदि निषेचन सफल होता है, तो आपको लगभग 3 सप्ताह की गर्भकालीन आयु के साथ गर्भवती होने के लिए कहा जाता है।

इन चरणों का पालन करके एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए तैयार करें 

अब आपके लिए स्वस्थ जीवन जीने का समय है, गर्भ में भ्रूण की खातिर। यदि आपकी जीवनशैली पहले से स्वस्थ नहीं है, तो इसे बदलने में कभी देर नहीं होती। 

यहां तक ​​कि थोड़ा सा परिवर्तन भी आपकी स्वास्थ्य स्थिति और समग्र सामग्री पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। कदम क्या हैं? 

1. स्वस्थ भोजन खाएं 

जब आप गर्भवती होती हैं, तो भोजन की खपत दो लोगों के लिए आवश्यक होती है: आप और गर्भ में भ्रूण। इसलिए, आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर अधिक ध्यान देना चाहिए। गर्भावस्था से पहले और दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन न केवल भ्रूण के लिए, बल्कि आपके लिए भी महत्वपूर्ण है। ताजे सेवन में वृद्धि करें, जिसमें ग्लेज़्ड डैनर फल, उच्च प्रोटीन का सेवन, स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ और रेशेदार अनाज शामिल हैं। गर्भावस्था के एक सप्ताह की विशेषताओं में से एक है, जो वास्तव में तब होती है जब आप मासिक धर्म कर रहे होते हैं। अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करने से बचने के लिए, अपना समय निवास स्थान के आसपास इत्मीनान से भरें, या वीडियो कॉल के माध्यम से दोस्तों के साथ बातचीत करें, उदाहरण के लिए।

जब बाद में गर्भकालीन आयु बढ़ती है, तो आपको प्रत्येक दिन 100-300 अधिक कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप भोजन को दोगुने हिस्से के साथ खाएं।

2. खूब पानी पिएं

जब एक सप्ताह के गर्भ से गुजर रहा हो, तो आपके लिए स्वस्थ आदतों को विकसित करना महत्वपूर्ण होता है, जिसमें बहुत सारा पानी पीना भी शामिल है, जो पूरे गर्भकाल तक जारी रहता है। यदि पहले आप अक्सर मादक पेय का सेवन करते हैं, तो इसे रोकना एक चुनौती हो सकती है। लेकिन भविष्य में बच्चे के स्वास्थ्य के लिए, यह करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको मीठे पेय को भी कम करना चाहिए। क्योंकि, इस ड्रिंक का आपके और गर्भ में पल रहे भ्रूण पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, यह कदम हाथ की हथेली को मोड़ने जितना आसान नहीं है। लेकिन याद रखें, हर बार जब आप सॉफ्ट ड्रिंक्स की ताजगी को पीना चाहते हैं, तो उसे तुरंत पानी से बदल दें। आपको हर दिन 8-11 गिलास या 2.3 लीटर पानी के बराबर पीने की सलाह दी जाती है। 

3. प्रसवपूर्व विटामिन लेना 

डॉक्टर आमतौर पर प्रसव पूर्व विटामिन लेने की सलाह देते हैं जब आप गर्भावस्था की योजना बना रहे होते हैं। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड वाले विटामिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन विटामिनों के सेवन से बच्चे बाद में जन्म के समय न्यूरल ट्यूब दोष के खतरे से बच सकते हैं। आपको गर्भावस्था के लिए योजना बनाने से कम से कम एक महीने पहले प्रति दिन 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यदि आपके पास इसका उपभोग करने का समय नहीं है, तो पहले सप्ताह में गर्भावस्था शुरू होने का सही समय है। फोलिक एसिड के अलावा, आमतौर पर प्रीनेटल विटामिनों में आयरन, कैल्शियम और विटामिन डी तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। 

4. नियमित व्यायाम करें 

जब आप एक सप्ताह की गर्भवती होती हैं और मासिक धर्म जैसे लक्षणों को महसूस करती हैं, तो व्यायाम आपकी गतिविधियों की सूची में सबसे नीचे हो सकता है। लेकिन शोध के आधार पर, मासिक धर्म के लक्षण जैसे कि पेट में ऐंठन, व्यायाम द्वारा जल्दी से हल किया जा सकता है। इसलिए, यह कोशिश करने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता है। अपनी सेहत और गर्भ में पल रहे बच्चे की देखभाल के लिए हर दिन व्यायाम शुरू करें। व्यायाम की दिनचर्या शुरू करने के लिए पहला सप्ताह एक अच्छा समय है। शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकता है। यह स्थिति आपके लिए श्रम का सामना करना आसान बना देगी। 

5. तनाव को कम करना 

माता-पिता बनना जीवन का एक बड़ा पल होता है, जो आपको हर समय तनाव दे सकता है। गर्भावस्था के दौरान हमेशा स्वस्थ और खुश रहने की कोशिश करें। क्योंकि, आप हार्मोनल परिवर्तन और चिंता विकारों का अनुभव करेंगे, जिसका मानसिक स्वास्थ्य और गर्भावस्था पर असर पड़ सकता है। इसलिए, मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपनी ज़रूरत के बारे में सोचना शुरू करें, जब तक कि बाद में श्रम न हो। पर्याप्त आराम करें, अपने निकटतम लोगों से सामाजिक सहायता लें, यहां तक ​​कि जरूरत पड़ने पर मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से भी सलाह लें।

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