पर्यावरण बचाओ, जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल से शुरू करो


ज़ीरो वेस्ट मूवमेंट एक दीर्घकालिक समाधान है जो कचरे को लैंडफिल के निपटान से अधिक योग्य है। यह जीवनशैली विभिन्न पश्चिमी देशों में तेजी से पसंद की जा रही है, विशेषकर जो पर्यावरणीय क्षति के खतरों को समझने लगे हैं। शून्य अपशिष्ट लोकप्रिय हो गया है क्योंकि इसमें सामान्य रूप से व्यक्तियों और समाज के दायरे में विभिन्न लाभ हैं। ऐसा क्यों है?

क्या है जीरो वेस्ट? 

शून्य अपशिष्ट आंदोलन, या इंडोनेशियाई भाषा में कचरा मुक्त कहा जाता है, संसाधनों का संरक्षण करने का प्रयास है जिसमें उत्पादों की उत्पादन, खपत, पुन: उपयोग, और उनकी पैकेजिंग के लिए वसूली शामिल है। सीधे शब्दों में कहें तो, शून्य कचरा आवश्यकता, पुन: उपयोग, रीसायकल और यहां तक ​​कि खुद को कम करके कचरे का उत्पादन नहीं करने के लिए एक आंदोलन है। संसाधनों को बर्बाद करने के बजाय, एक शून्य अपशिष्ट जीवन शैली का पालन करना एक ऐसी प्रणाली बनाना है जहां सभी संसाधनों को पूरी तरह से प्रकृति में वापस किया जा सकता है। शून्य अपशिष्ट उत्पाद और विनिर्माण प्रक्रिया को डिजाइन और प्रबंधन करके किया जाता है ताकि यह अपशिष्ट और खतरनाक उत्पादन सामग्री की मात्रा को व्यवस्थित रूप से बचा सके और समाप्त कर सके। इस आंदोलन में जल और लैंडफिलिंग शामिल नहीं है जैसा कि आमतौर पर कचरे में किया जाता है, ताकि सभी संसाधनों को संरक्षित और बहाल किया जा सके। अपशिष्ट मुक्त प्रयासों के आवेदन से कचरे को खत्म करने की उम्मीद की जाती है जो मनुष्यों, प्रकृति, जानवरों और स्वयं ग्रह के स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है।

शून्य अपशिष्ट जीवन शैली कैसे चलाएं?

जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल वास्तव में साथ रहना मुश्किल नहीं है। एक शुरुआत के लिए, आप घर से शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी रसोई को साफ करते समय, आप कपड़े को ऊतक के बजाय सफाई उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से, आपने ऊतक अपशिष्ट को कम कर दिया है। फिर, जब आप खरीदारी करते हैं, तो सुपरमार्केट के बजाय अपने घर के पास एक दुकान पर खरीदारी करें। शॉपिंग के लिए एक शॉपिंग बैग का इस्तेमाल करें जिसे आप घर पर अपने साथ लाएं। स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के अलावा, आप प्लास्टिक के उपयोग को भी कम करते हैं जो प्रकृति के लिए हानिकारक है। अपने बेकार-मुक्त जीवन को अधिकतम करने के लिए, 5R से मिलकर शून्य कचरे के सिद्धांतों का पालन करना एक अच्छा विचार है, जो कि Refuse (अस्वीकार करना), कम करना (कम करना), पुन: उपयोग (पुन: उपयोग करना), Recycle (रीसायकल), और Rot (अपघटन) है। यह 5R सिद्धांत एक बेजान जीवन शैली को आकार देने और हमारे प्राकृतिक संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए है।

जीरो वेस्ट के क्या फायदे हैं? 

जीवनशैली या शून्य कचरे से मुक्त एक व्यक्ति और सामुदायिक पैमाने पर कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें शामिल हैं: 

1. खर्चों को बचा सकता है 

शून्य कचरे को लागू करने से, आप खरीदारी की आवृत्ति कम कर देंगे और अधिक बार अपनी खुद की वस्तुएं बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, ग्लास सफाई उत्पादों को खरीदने के बजाय, आप इसे सिरका और बेकिंग सोडा जैसी सरल सामग्री का उपयोग करके खुद बना सकते हैं

2. टिकाऊ उत्पादों पर ध्यान दें 

एक शून्य बेकार जीवन शैली जब खरीदारी की बात आती है तो आपका ध्यान बदल जाएगा। आप उन वस्तुओं को पसंद करने के लिए इच्छुक होंगे जो टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाले हैं - यह कपड़े या घरेलू फर्नीचर के मामले हैं। इस प्रकार, आप पैसे भी बचा सकते हैं। 

3. कोई और अधिक बचा नहीं 

यह शून्य कचरे को लागू करने के सबसे बड़े लाभों में से एक है। आपके घर में कोई भी अधिक बचा हुआ भोजन बर्बाद नहीं होगा। कैसे? बेशक पर्याप्त भोजन खरीदकर और टिकाऊ होने वाले भोजन को खरीदकर। 

4. बेहतर स्वास्थ्य और वजन घटाने 

पर्याप्त भोजन खरीदकर, फिर आप ऐसा भोजन नहीं खरीदेंगे जो लापरवाह भी हो। हर रोज पौष्टिक भोजन आपकी मुख्य पसंद होगा। इस प्रकार, बेहतर के लिए आपका आहार भी बदल सकता है। यदि आप पहले से अधिक वजन वाले हैं, तो रोजमर्रा की जिंदगी में शून्य अपशिष्ट को लागू करने के बाद अपने आहार और आहार में बदलाव के साथ वजन भी कम हो सकता है। 

5. ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के प्रयासों का समर्थन करें

एक शून्य अपशिष्ट जीवन शैली को लागू करके, आप ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर रहे हैं। ऐसा क्यों है? बेशक, क्योंकि आप बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या फास्ट फूड नहीं खरीदते हैं। क्योंकि ईपीए के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, फास्ट फूड दुनिया में कुल ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 42% का योगदान करती है। 

स्वीडन एक ऐसे देश का उदाहरण है जहां लोग अपने दैनिक जीवन में शून्य कचरे को लागू करने में सफल रहे हैं। रीसाइक्लिंग की संस्कृति ने 90 के दशक से स्वीडिश समाज में जड़ें जमा ली हैं। इसके लिए धन्यवाद, 2014 में स्वीडन में सभी बकवास और कचरे का केवल 1% अंतिम निपटान स्थल पर पहुंच गया। बाकी एक 3 आर प्रक्रिया (कम, पुन: उपयोग, रीसायकल) के माध्यम से चले गए हैं। शून्य कचरे को जीवन शैली के रूप में लागू करना हमारे लिए प्रकृति की रक्षा के लिए पहला कदम है जिसे हम बाद में अपने बच्चों और पोते के लिए छोड़ देंगे। अब से शुरू करते हैं!

0 Comments: