प्यार पैदा करने के बाद खून के धब्बे हो सकते हैं?


कभी प्यार करने के कुछ समय बाद ही चादर या जाँघिया पर खून के धब्बे दिखाई देते हैं? यह प्राकृतिक है, जब उँगलियों के बाद। आमतौर पर, एक या दो जोड़ी उंगलियों को योनि में डालने से फोरप्ले करते समय उँगलियाँ चटक जाती हैं।

रक्त की उपस्थिति नाखून घर्षण या गर्भाशय ग्रीवा की जलन के कारण हो सकती है। सेक्स के बाद खून आने पर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आम तौर पर यह अन्य शिकायतों के बिना केवल हल्के धब्बे होते हैं। लेकिन अगर दर्द के साथ काफी खून निकलता है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

सेक्स के बाद खून बहना 

कई कारक हैं जो संभोग के बाद योनि से रक्तस्राव का कारण बनते हैं। इसमें शामिल है:

छोटा घाव 

जब उत्तेजित होता है, तो योनि से रक्त का प्रवाह अधिक तेज हो जाता है जिससे आसपास के ऊतक सूज जाते हैं। यह बढ़े हुए रक्तस्राव का अनुभव करने का जोखिम भी बनाता है, जिसका मुख्य कारण नाजुक योनि के आसपास के ऊतकों में जलन है।

लेकिन आमतौर पर, इस मामूली चोट से केवल थोड़ी मात्रा में रक्त के धब्बे दिखाई देते हैं। यदि रक्तस्राव कई घंटों तक जारी रहता है, तो ध्यान दिया जाना चाहिए।

ग्रीवा में जलन 

गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का सबसे निचला हिस्सा है और निश्चित रूप से योनि के सबसे करीब है। महिलाओं के चक्र के बाद गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति बदल सकती है, जैसे कि मासिक धर्म के दौरान उच्च या निम्न हो सकता है। जब गर्भाशय ग्रीवा कम स्थिति में होता है, तो अंगुलियों में जलन होने की संभावना होती है।

यौन रूप से संक्रामित संक्रमण 

यौन संचारित संक्रमण वाले मरीजों को भी गर्भाशय ग्रीवा का अनुभव हो सकता है, जो गर्भाशय ग्रीवा की सूजन है। खुजली और गर्मी की अनुभूति के साथ, उंगलियों को प्यार करने या बनाने के बाद मुख्य लक्षण खून बह रहा है। यदि यह पर्याप्त गंभीर है, तो गर्भाशय ग्रीवा के लिए एक और लक्षण गंधहीन योनि स्राव है।

माहवारी 

संभोग के दौरान रक्त की हानि भी संयोग से हो सकती है क्योंकि यह मासिक धर्म के निर्धारित आगमन के साथ मेल खाता है। खासकर जब महिलाओं को मासिक धर्म का अनुभव होता है, तो शरीर छोड़ने से पहले गर्भाशय की दीवार से रक्त को गर्भाशय ग्रीवा और योनि से गुजरने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यौन गतिविधि घर्षण के कारण इस रक्त को "तेज" दिखा सकती है।

सूखी योनि 

योनि के ऊतक जो सूखने लगते हैं, उनमें उँगलियों से रक्तस्राव होने का भी खतरा होता है। एक और विशेषता यौन संपर्क के दौरान असुविधा का उद्भव है क्योंकि कोई योनि द्रव नहीं है जो प्रवेश को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।

इसका कारण जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, रजोनिवृत्ति, अभी तक जगाया नहीं गया या शांत नहीं होने वाले विचारों के सेवन के कारण हो सकता है। स्नेहक का उपयोग करना यौन गतिविधि को अधिक आरामदायक बनाने के लिए एक विकल्प हो सकता है।

ट्रामा 

योनि या गर्भाशय ग्रीवा को गंभीर आघात भी रक्तस्राव का कारण बन सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि यदि यह मामला है, तो इसका मतलब है कि आघात इसलिए हुआ क्योंकि चोट काफी गंभीर है। आघात का कारण गंभीर चोट के लिए ट्रिगर में शामिल नहीं है। संक्षेप में वह चीज जो इसे ट्रिगर कर सकती है वह है यौन हिंसा।

कैंसर 

हालांकि बहुत दुर्लभ, उँगलियों के बाद खून बह रहा इंगित कर सकता है कि किसी व्यक्ति को कैंसर है। पीड़ितों को आमतौर पर पैल्विक दर्द और अन्य असुविधा महसूस होगी। सर्वाइकल कैंसर के जोखिम का जल्द पता लगाने के लिए समय-समय पर जांच बहुत जरूरी है। 

0 Comments: