कॉटेज पनीर, स्वस्थ प्रोटीन का एक स्रोत है जो जल्दी से आपको संतुष्ट करता है


कॉटेज पनीर अभी भी आपके कानों से अपरिचित लग सकता है। वास्तव में, यह एक पनीर इंडोनेशिया में अन्य प्रकार के पनीर की तुलना में अभी भी कम लोकप्रिय नहीं है। लेकिन यह पनीर अक्सर स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है, जो शरीर के लिए कई फायदे हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि पनीर वसा से भरा है और इससे वजन बढ़ सकता है। Eits, गलत मत बनो! इसके बजाय पनीर का सेवन अक्सर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो आहार कार्यक्रम से गुजर रहे हैं।

पनीर क्या है? 

पनीर बनाने की प्रक्रिया प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। पनीर है जो स्वाद को बाहर लाने के लिए उम्र बढ़ने या परिपक्व होने की प्रक्रिया से गुजरना चाहिए, एक ताजा पनीर भी है जो इसके बनने के बाद सेवन करने के लिए तैयार है। कॉटेज पनीर एक अम्लीय पदार्थ जैसे चूने या सिरका का उपयोग करके दूध को गाढ़ा करके बनाया जाता है।

जब दूध की अम्लता बढ़ जाती है, तो मक्खन या चंक्स जो मक्खन, कैसिइन कहलाता है, जैसे बनते हैं। यह कैसिइन मट्ठा से अलग होगा, दूध का तरल हिस्सा जिसे अक्सर दूध सीरम कहा जाता है। सख्त होने के बाद, कैसिइन दही को टुकड़ों में काट दिया जाता है और शेष पानी की मात्रा को वाष्पित करने के लिए गर्म किया जाता है। फिर, अम्लता को दूर करने के लिए दही को धोया जाता है और नमी को हटाने के लिए धूप में सुखाया जाता है।

पनीर को पुराने पनीर, गेरिएरे, और गौडा जैसे पुराने पनीर की तुलना में ताजा पनीर और बहुत हल्का स्वाद शामिल है। कॉटेज पनीर में एक नरम, मलाईदार, मलाईदार बनावट है और रंग में सफेद है। कॉटेज पनीर आमतौर पर पाश्चुरीकृत गाय के दूध से बनाया जाता है, जो वसा रहित, कम वसा वाले या फुल-क्रीम दूध से शुरू होता है। पोषण संबंधी सामग्री उपयोग किए जाने वाले दूध के प्रकार पर निर्भर करती है।

पनीर की पौष्टिक सामग्री जानने के लिए 

अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, आमतौर पर 100 ग्राम कॉटेज पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व हैं:

  • कैलोरी: 98 
  • ऊर्जा: 98 किलो कैलोरी 
  • वसा: 4.5 ग्राम 
  • लैक्टोज: 2.6 ग्राम 
  • प्रोटीन: 11.12 ग्राम 
  • विटामिन ए 
  • विटामिन डी 
  • इसके अलावा, पनीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, सेलेनियम और जिंक भी होता है। 
जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं वे पनीर खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की संख्या अपेक्षाकृत कम होती है। आमतौर पर वे वसा रहित या कम वसा वाले दूध से बने पनीर का चयन करते हैं।

पनीर खाने के फायदे पोषण संबंधी सामग्री को जानने के बाद, आपको यह भी जानना होगा कि शरीर के लिए पनीर के क्या फायदे हैं। यहाँ पनीर खाने के लाभ हैं:

1. वजन कम 

क्योंकि यह प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम है, बहुत से लोग अपने आहार में पनीर को शामिल करना पसंद करते हैं। एक अध्ययन ने उन लोगों की जांच की जो एक साल के लिए उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि पनीर के साथ आहार पर जाते हैं। परिणाम बताते हैं कि आहार महिलाओं में लगभग 2.8 किलोग्राम और पुरुषों में 1.4 किलोग्राम वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, कॉटेज पनीर में कैसिइन सामग्री को अंडे की खपत करते समय, परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। बेशक पूर्णता की इस भावना से कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और वजन कम हो सकता है। 

2. हड्डियों को मजबूत और मांसपेशियों का निर्माण 

एथलीट और खेल प्रेमी कॉटेज पनीर को पसंद करते हैं क्योंकि इसमें उच्च कैसिइन प्रोटीन होता है। इस प्रकार का प्रोटीन वास्तव में आपके लिए उपयुक्त है जो मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं। कैसिइन शरीर द्वारा अधिक धीरे-धीरे अवशोषित होता है इसलिए यह मांसपेशियों की क्षति को रोकने में प्रभावी है। प्रोटीन के अलावा, कॉटेज पनीर में कैल्शियम की अनुशंसित मात्रा का 8% भी कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इस पोषण की आवश्यकता न केवल बच्चों को है, बल्कि गर्भवती महिलाओं और वयस्कों को भी है।  

3. इंसुलिन प्रतिरोध को रोकें 

इंसुलिन प्रतिरोध टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का कारण बन सकता है। हालांकि, पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में निहित कैल्शियम का सेवन इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि डेयरी उत्पादों (डेयरी उत्पादों) का सेवन वास्तव में इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को 21 प्रतिशत तक कम करता है। इसके अलावा, पनीर भी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है ताकि यह मधुमेह रोगियों द्वारा सेवन के लिए उपयुक्त हो। हालांकि, कॉटेज पनीर खाने से उस उपचार या चिकित्सा को प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है जो किया जा रहा है। 

4. स्ट्रोक को रोकता है 

ऊपर वर्णित पोषक तत्वों के अलावा, पनीर में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे कि पोटेशियम या पोटेशियम। पोटेशियम एक पोषक तत्व है जो शरीर और तरल पदार्थ को मांसपेशियों और मस्तिष्क की तंत्रिका गतिविधि में सबसे महत्वपूर्ण घटक को संतुलित करने के लिए कार्य करता है। नियमित रूप से पोटेशियम का सेवन स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि पोटेशियम रक्तचाप को कम कर सकता है और रक्त वाहिकाओं के संकुचन भी कर सकता है। इसके अलावा, पोटेशियम तनाव और चिंता के स्तर को भी कम कर सकता है। 

5. एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत 

पनीर में सेलेनियम होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में उपयोगी होता है - कोशिकाओं और डीएनए को नुकसान से बचाता है। मानव शरीर द्वारा आवश्यक सेलेनियम की मात्रा केवल छोटी है, वयस्कों में लगभग 50-70 एमसीजी है।

पनीर का सेवन कैसे करें? 

कॉटेज पनीर हल्का हो जाता है इसलिए अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संयोजन करना आसान है। पनीर खाने के लिए कुछ उपाय हैं: 
  • एक अतिरिक्त प्रोटीन के रूप में सलाद में मिश्रित 
  • एक स्वस्थ मिठाई के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या खरबूजे जैसे फलों पर छिड़कें 
  • ब्रोकोली या उबले हुए गाजर के साथ एक सूई सॉस में बनाया गया 
  • एक टोस्ट के रूप में जोड़ा गया 
  • एक मलाईदार बनावट वाले हाथापाई अंडे बनाने के लिए अंडे के साथ मिश्रित 
हालांकि पनीर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, आपको इसे लेते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है, खासकर अगर आपको एलर्जी है। 

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु या गाय के दूध एलर्जी हैं, तो आपको पनीर का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यदि कॉटेज पनीर का सेवन करने के बाद चकत्ते, खुजली, पेट फूलना या सांस की तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो सही उपचार पाने के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

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